संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण (Sansad me Rashtrapati ka Abhibhashan)

0 Reviews

Edited By : Mishra S.N.

Publisher: Northern Book Centre

Book Price: 1400.00

Offer Price: 1260.00

10%
In Stock

Low cost in India and Worldwide.

संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण (Sansad me Rashtrapati ka Abhibhashan)

Summary of the Book

पुस्तक के विषय में

संविधान के अंतर्गत, राष्ट्रपति कार्यपालिका का प्रमुख होता है और संसद का एक घटक भी होता है। यह कार्यपालिका और विधायिका के सर्वोच्च प्राधिकारों के वास्तविक सम्मिश्रण को दर्शाता है। संविधान में राष्ट्रपति के लिए यह अनिवार्य किया गया है कि वह लोक सभा के लिए प्रत्येक आम चुनाव के पश्चात् प्रथम सत्र के आरम्भ में और प्रत्यके वर्ष के प्रथम सत्र के आरम्भ में संसद की एक साथ समवेत दोनों सभाओं में अभिभाषण करेगा और संसद को उसके आहूत किये जाने के कारण बताएगा।

इस प्रकार राष्ट्रपति के  अभिभाषण  का  सरकार के नीति संबंधी वक्तव्य के रूप में एक अत्यन्त महत्त्वपूर्ण स्थान है। यह अभिभाषण सरकार द्वारा तैयार किया जाता है और इसमें पूर्ववर्ती वर्ष के दौरान सरकार द्वारा किए गए कार्यो तथा उपलब्धियों की समीक्षा होती है। इसमें महत्त्वपूर्ण आंतरिक एवं समसामयिक अंतर्राष्ट्रीय समस्याओं का भी उल्लेख किया जाता है। इस अभिभाषण में वर्तमान सत्र के लिए सरकारी कार्यों का संक्षिप्त ब्यौरा भी दिया जाता है।

वर्तमान खंड में, 1950 से फरवरी 1996 तक के अभिभाषणों को शामिल किया गया है। यह सांसदों, शोधर्कताओं, विद्वानों तथा उन सभी लोगों के लिए उपयोगी है जिनकी संवैधानिक एवं संसदीय अध्ययन में रुचि है।


 

 

Book Content

Author / Editors / Contributors

Edited By :

Reviews

Top reviews list the most relevant product review only. Show All instead?

There is no Review on this Book !!!

Recently Viewed

संसद में राष्ट्रपत..

1400.00

1260.00